What Is Ajinomoto And Ajinomoto Side Effects In Hindi अजीनोमोटो व उसके नुकसान क्या है ?




ajinomoto in hindi, ajinomoto kaise banta hai
Ajinomoto

अजीनोमोटो व उसके नुकसान क्या है ? What Is Ajinomoto And Ajinomoto Side Effects In Hindi
 Ajinomoto नमक जैसा होता है जिसका अपने आप में एक खास स्वाद होता है . इसका ज्यादातर इंडो चाइनीज खाने में उपयोग किया जाता है . इसका उपयोग स्वाद बढ़ाने के लिए सीजनिंग के रूप में किया जाता है . यह बड़े ग्रोसरी स्टोर्स पर मिल जाता है . आज हम इस पोस्ट में अजी-नो-मोटो के बारे में डिटेल से जानेंगे जिसमे हम What Is Ajinomoto And Side Effects In Hindi में जानेंगे . तो चलिए स्टार्ट करते है .

अजीनोमोटो व उसके नुकसान क्या है ? What Is Ajinomoto And Ajinomoto Side Effects In Hindi


Ajinomoto effect,  what is ajinomoto
Ajinomoto

आज हम अजीनोमोटो के बारे में बात करने वाले है . अजीनोमोटो और उसके नुकसान के बारे इस पोस्ट में हम जानेंगे . अजीनोमोटो का दूसरा नाम मोनो सोडियम ग्लूटामेट भी है , इसके अलावा इसे एमएसजी के नाम से भी जानते है . चोओ , टोक्यो में अजीनोमोटो ( Ajinomoto ) की कम्पनी का मुख्य कार्यालय स्थित है . 26 देशो में ये काम करता है . इसका वार्षिक राजस्व 2013  में करीब 12 अरब अमरीकी डॉलर है . चीन की खाध्य पदार्थो में खाने के स्वाद को दौगुना करने के लिए अजीनोमोटो का ज्यादातर उपयोग किया जाता है . पहले की अपेक्षा अब हम घर की बजाय बाहर का खाना पसंद करते है , इसके अलावा चिप्स , पिज्जा और मेगी जैसे खाने को पसंद करते है जिनमे अजीनो मोटो का उपयोग होता है . टोमेटो साँस , फ़ास्ट फ़ूड सोया साँस जैसे सभी संरक्षित खाध्य उत्पादों में इसका उपयोग होता है .

अजीनोमोटो क्या है | What Is Ajinomoto In Hindi | Ajinomoto In Hindi


हमने उपर अजीनो मोटो के बारे में हिंदी ( Ajinomoto In Hindi ) में बताया है . यहाँ पर हम थोडा और उसके बारे में ही बात करेंगे . जापानी जैव रसायनज्ञ किकुनाए एकेडा ने 1909 में अजीनोमोटो की खोज की . इसके टेस्ट यानि स्वाद को उन्होंने मामी के रूप में पहचाना मतलब सुखद स्वाद के रूप में . इसका इस्तेमाल कई जापानी सूप में होता है . थोडा नमक के जैसा इसका स्वाद होता है ( Ajinomoto Salt ) . यह चमकीले छोटे क्रिस्टल की भांति दिखाई देते है . एमिनो एसिड अजीनोमोटो ( Ajinomoto ) में पाया जाता है . यह एक Veg Material है . यह एक TradeMark Product है जिसे Originally मानी Japanese Company द्वारा बनाया गया है . इसका सीमित मात्रा में सेवन करना सुरक्षित है परन्तु अत्यधिक मात्रा में उपयोग करने से इसका सेवन हानिकारक है . इसे जिस फ़ूड में डाला जाता है ये उसका स्वाद बढ़ा देता है .

अजीनोमोटो का उपयोग | Ajinomoto Uses

  • चायनीज खाने में विशेष रूप से अजीनोमोटो ( Ajinomoto ) का उपयोग किया जाता है . इसका उपयोग करके लोग खाने को स्वादिष्ट बनाते है .
  • इसका इस्तेमाल सुरक्षित माना गया है , अपितु इसके आस पास कुछ गलतफहमी भी पनप रही है जो की वैज्ञानिक रूप से अभी प्रमाणित नहीं हो पाई है . सब्जियों के मसाले में इसका उपयोग किया जाता है .
  • 1908 में यह एक ब्रांड के रूप में व्यवसायिक तौर पर आया . किन्तु आज दुनिया में हर खाने को स्वादिष्ट बनाने में प्रयोग में लिया जाता है .
  • इसका इस्तेमाल चायनीज खाने जैसे नुडल्स , सूप आदि कई प्रकार के खाने में किया जाता है .

अजीनोमोटो के साइड इफ़ेक्ट | Ajinomoto Side Effects In Hindi

अब हम यहाँ पर बात करने वाले है अजीनोमोटो के साइड इफ़ेक्ट ( के बारे में , जिसमे हम जानेंगे की अजीनोमोटो पर साइड इफ़ेक्ट क्या पड़ता है और हमें अजीनोमोटो से क्या लाभ या नुकसान हो सकता है .

अजीनोमोटो के नुकसान | Ajinomoto Side Effects

पहले इसका उपयोग केवल चीन में रसोई में होता था , पर धीरे धीरे हम सभी के घरो में इसका उपयोग होना शुरू हो गया है और एक अच्छी पैठ बना चूका है . हम 2 मिनट में नुडल्स बनाकर अपने समय बचाने के चक्कर में  खाते है उनमे ये पाया गया है की ये धीरे धीरे हमारे शरीर को हानि पहुचाता है . और इससे हमारे शरीर में साइड इफ़ेक्ट ( Ajinomoto Side Effect ) होने लगता है .
  • इसका सेवन करने से शरीर में इन्सुलिन की मात्रा बढ़ जाती है . और इसके सेवन से रक्त में ग्लूटामेट का स्तर बढ़ जाता है . जसी वजह से शरीर पर काफी गम्भीर प्रभाव पड़ता है .
  • ये एक नशे की तरह कार्य करता है . एक बार इसे खा लेते हो तो बार बार खाने का जी चाहता है और इसे खाने से नुकसान होता है .
  • एमएसजी को एक धीमा हत्यारा कहना गलत नहीं है क्योंकि ये आँखों की रेटिना को नुकसान पहुचाता है साथ ही ये थायराईट और केंसर जैसे रोगों के लक्षण पैदा कर सकता है .

अजीनोमोटो से होने वाली हानि | Ajinomoto Harmful Effects


अजीनोमोटो का उपयोग करना हमारे लिए नुकसानदेय है उसके बारे में हम ऊपर बात कर चुके है . अब हम बात करेंगे की उससे बड़ा नुकसान क्या हो सकता है इसके उपयोग से . वैसे इसका उपयोग करना लाभदायक भी है इसके बारे में हम निचे डिटेल से बात करेंगे फ़िलहाल हम जानते है – MSG Harmful Effects
  • माइग्रेन : अजीनोमोटो का रोजाना सेवन करने से हमारे आधे सिर में हल्का हल्का दर्द होने लगता है . जिसको हम माइग्रेन अथवा अधकपाली भी कहते है .
  • तंत्रिका पर प्रभाव : ये तंत्रिका को प्रेरित कर उसमे असंतुलन पैदा कर सकती है . इस वजह से शरीर में झनझुनी और गर्दन में खिचाव या अकडन होने लगती है . अजीनोमोटो ( Ajinomoto ) के सेवन से अल्झाइमर, हन्तिन्ग्तिओन और पार्किन्सन , मल्टीपल स्क्लेरोसिस जैसी लक्षण पैदा होने लगते है . ये एक न्युरोत्रन्स्मित्टर है जो अनिद्रा जैसे विकारो के भी लक्षण पैदा कर सकते है .
  • बच्चो के हानिकारक : बच्चो को अजीनोमोटो युक्त खाध्य पदार्थो से दूर रखना चाहिए . इसका प्रभाव अलग अलग व्यक्ति पर अलग अलग तरीके से होता है . अगर किसी व्यक्ति में इसका प्रभाव नहीं पड़ता है तो वो इसका उपयोग कर सकता है .
  • बांझपन : गर्भवती महिलाओ का इसका उपयोग बिलकुल भी नहीं करना चाहिए क्योंकि ये बच्चे और महिला के बीच भोजन आपूर्ति में बाधक बन सकता है . इसके साथ साथ मस्तिष्क के न्यूरोस पर भी बुरा प्रभाव डालता है . यह शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ा देता है जिस वजह से रक्तचाप बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है . साथ ही पैरो में सुजन की समस्या होने लगती है .
  • सीने में दर्द : अजीनोमोटो का उपयोग करने से अचानक सीने में दर्द , धडकन का बढ़ जाना और ह्रदय की मांसपेशियों में खिंचाव होने लगता है .
  • मोटापा बढ़ना : एमएसजी के अधिक सेवन से मोटापे के बढ़ने का खतरा हमेशा बना रहता है . हमारे शरीर में मौजूद लेप्टिन हार्मोन , हमें भोजन के अधिक सेवन को रोकने के लिए हमारे मस्तिष्क को संकेत देते है . अजीनोमोटोके सेवन से ये प्रभावित हो सकता है जिस वजह से हम ज्यादा भोजन कर जल्द ही मोटापे से ग्रस्त हो सकते है .

अजीनोमोटो के लाभ | Benifits of Ajinomoto

टमाटर , समुद्री मछलियों , पनीर और मशरूम जैसे खाध्य पदार्थो में प्राकृतिक रूप से ग्लूटामेट पाया जाता है . जिससे इसमें अलग इस्तेमाल नहीं किया जाता और यह हानिकारक भी नहीं होता है . अगर किसी व्यक्ति को अजीनोमोटो खाने में कोई परेशानी नहीं होती है मतलब उसे कोई समस्या नहीं होती है और स्वस्थ है तो वो इसे खा सकता है .

नोमोटो के लिए निष्कर्ष | Ajinomoto Conclusion

किसी चीज में लाभ ज्यादा होता है तो उसमे नुकसान भी थोडा होता है उसकी प्रकार हानि ज्यादा होती है लाभ भी होता है . अजीनोमोटो के उपयोग से भी वैसा ही है . हम इसका सेवन किस प्रकार करते है ये उस पर निर्भर करता है . चाहे अच्छी से अच्छी वस्तु का ज्यादा सेवन करने से हमें थोडा बहुत नुकसान होता ही है . अजीनोमोटो के ज्यादा उपयोग से हमें नुकसान ( Ajinomoto Side Effects ) हो सकता है . ये उस व्यक्ति पर निर्भर करता है वो इसका उपयोग किस प्रकार कर रहा है .
SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment

JANU KO GALE LAGA KE, love story

            JANU KO GALE LAGA KE Add caption Pahali bar mile apani jan se muskura ke, Dur hone ka man nhi kr raha tha pass aa ke, ...